English Keyboard से हिंदी typing कैसे करे. Computer में हिंदी typing कैसे करे.

मस्कार दोस्तों! अगर आप अपने computer या laptop में हिंदी typing करना चाहते है. तो आज की पोस्ट आपके लिए ही है. आज हम बात करेंगे की अपने computer या laptop में हिंदी typing कैसे करते है. वैसे तो computer में हिंदी typing के बहुत सरे font आपको मिल जायेंगे लेकिन उस font से आपको बहुत सरे कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है. इंग्लिश keyboard से हिंदी type करना बहुत ही कठिन काम है. इसको सिखने के लिए आपको कम से कम 1-2 महिना लग सकता है. लेकिन आज हम ऐसे tool के बारे में बात करेंगे जिससे आप आसानी से हिंदी type कर सकेंगे और इसको सिखने के लिए आपको सिर्फ कुछ मिनट ही लगेंगे. यानि आप अपने इंग्लिश keyboard से ही हिंदी type कर सकेंगे. जैसे आप whatsapp या Facebook में लिखते है बस आपको वैसे ही लिखना होगा. example के लिए जैसे हमें लिखना है की "इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी टाइपिंग कैसे करे" इसे लिखने के लिए हमें type करना होगा. " english keyboard se hindi typing kaise kare" बस आप इस simple method से आसानी से हिंदी type कर सकेंगे. मै भी इसी tools के मदद से हिंदी typing करता हु. तो चलिए आपको इस tools के बारे में बताते है.

English keyboard से हिंदी typing कैसे करे.
English Keyboard से हिंदी typing कैसे करे.

Computer में हिंदी typing कैसे करे.



इस tools का नाम है Google Input Tools. ये एक गूगल की सर्विस है. जिसकी मदद से आप अपने english keyboard से हिंदी type कर सकते है. इसको अपने कंप्यूटर में install करके आप अपने इंग्लिश keyboard से हिंदी type कर सकेंगे. निचे दी गयी डाउनलोड बटन पर click करके आप इसकी zip file को डाउनलोड कर ले . ये file लगभग 10 MB की है.

Download Button Created By Aman Sharma



इसे computer में कैसे install करे

आपने जो zip file डाउनलोड की है उसे extract कर ले extract करने के लिए WinRAR का उसे करे. जैसे ही आप extract करेंगे आपको दो file मिलेंगी. 1 Google Input tools 2 Google Input Hindi इस दोनों file को आप install कर ले. Google Input tools sucessfully install होने के बाद आप जहा भी type करना चाहते है वह पर आप type करेंगे तो जो वर्ड आप इंग्लिश में type करेंगे और space दबायेंगे वो हिंदी में कन्वर्ट हो जायेगी. सबसे बात इसमें आपको word सजेसन भी मिल जायेगी जिसके गलत word की कोई गुंजाईस ही नही रहेगी. और आप आसानी से सही सही हिंदी type कर सकेंगे.

english keyboard se hindi typing kaise kare
English keyboard से हिंदी typing कैसे करे.

English Keyboard से हिंदी typing कैसे करे.


Last Word

आपने आज जाना की कैसे गूगल इनपुट tools की मदद से english keyboard से हिंदी typing कर सकते है. मै भी इसी tools की help से अपनी हिंदी articles लिखता हु. और आपलोगों में शेयर करता हु.


तो फ्रेंड्स अगर ये पोस्ट आपके काम आया हो तो इसे शेयर करना न भूले और अगर इस tool को install करने में कही भी कोई problem हो तो हमें comment में जरुर बताये हम आपकी सहायता जरूर करेंगे. पोस्ट को पूरा पढने के लिए धन्यबाद.
Previous
Next Post »